Bihar Board Grace Marks 2022: मैट्रिक-इंटर के सभी छात्रों को मिलेगा ग्रेस मार्क, यहां देखें पूरी खबर

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

Bihar Board Grace Marks 2022 जैसे कि आप सभी जानते है कि बिहार बोर्ड मैट्रिक-इंटर की परीक्षा समाप्त हो चुका है। वहीं कॉपीयों का मूल्यांकन चल रहा है। इसी बीच बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की ओर से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा दे चुके सभी परीक्षार्थियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। आपको बता दे इस वर्ष बिहार बोर्ड सभी छात्रों को ग्रेस मार्क देगा। इसके लिए बिहार बोर्ड ने ग्रेस मार्क्स के संबंध में कई नियम बनाएं हैं।

तो आज कि इस पोस्ट में आपको ग्रेस मार्क्स से जुड़ी संपूर्ण जानकारी बताया जाएगा। वहीं इसके अलावा बिहार बोर्ड मैट्रिक-इंटर पासिंग मार्क के भी बारे में बताया जाएगा। दोस्तों ये पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसलिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Bihar Board Result 2022 Highlights

Board Name Bihar School Examination Board
Exam NameBihar Board Class 12th Exams & Class 10th Exams
Exam TypeAnnual
Article CategoryBSEB Grace Marks
BSEB 12th Result Date Last Week of March 2022
BSEB 10th Result Date1st Week of April 2022
Official Websitebiharboardonline.bih.gov.in

बिहार बोर्ड ग्रेस मार्क्स के नियम (Bihar Board Grace Marks 2022)

आपको बता दे बोर्ड द्वारा ग्रेस मार्क्स (Bihar Board Grace Marks) के सम्बन्धित नियम बनाए गए हैं, आपको बता दें अगर कोई छात्र बोर्ड परीक्षा में कुछ अंकों से फैल हो रहे है अर्थात कोई छात्र किसी एक विषय में अधिकतम 10 फीसदी अंकों से फेल होता है या किन्ही दो विषयों में अधिकतम 5-5 फीसदी अंकों से फेल होता है तो बोर्ड के नियमानुसार इन छात्रों को ग्रेस मार्क्स देकर पास कर दिया जाता है।

वहीं आपको बता दे जो छात्र परीक्षा में पासिंग मार्क्‍स स्‍कोर करेंगे, वे पास माने जाएंगे, जब कि बोर्ड द्वारा तय पासिंग मार्क से कम नंबर लाने वाले छात्रों को फेल घोषित किया जाता है। तो अब जानते हैं कि बिहार बोर्ड के पासिंग मार्क्‍स को लेकर नियम क्‍या है?

पासिंग मार्क्स के नियम

Bihar Board 12th Passing Marks 2022

दोस्तों आपको बता दे बिहार बोर्ड के नियमों के अनुसार इंटर परीक्षा में पास होने के लिए परीक्षार्थियों को कम से कम 33 फिसती अंक आने चाहिए। साथ ही, छात्रों को प्रत्येक विषय में भी 30 फीसदी अंक प्राप्त होने चाहिए। वहीं यदि परीक्षार्थी के प्रैक्टिकल सब्जेक्ट हैं तो उसके प्रायोगिक (Practical) विषय में 40 फीसदी और सैद्धांतिक में 30 फीसदी अंक प्राप्त होने चाहिए।

Bihar Board 10th Passing Marks 2022

आपको बता दे बिहार बोर्ड के नियमों के अनुसार मैट्रिक परीक्षा में पास होने के लिए परीक्षार्थियों को कम से कम 30 फिसती अंक आने चाहिए। साथ ही, छात्रों को प्रत्येक विषय में भी 30 फीसदी अंक प्राप्त होने चाहिए।

Important Links

BSEB 10th Result Date 2022Click Here
BSEB 12th Result Date 2022Click Here
10th All Subject Wise Answer Key 2022 Click Here
12th All Stream Subject Wise Answer Key 2022 Click Here
Official WebsiteClick Here
Join Our TelegramClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *