E Shram Card Latest Update 2023: ई श्रम कार्ड धारकों को मिलेंगे अब 2 लाख रुपये, नया नियम लागू, जाने कैसे?

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

E Shram Card Latest Update 2023: जितने भी ई श्रम कार्ड धारक हैं उन सभी ई श्रम कार्ड धारकों के लिए बहुत ही खुशखबरी हैं ख़ुश खबरी यह है कि केंद्र सरकार ने इस नए साल में सभी ई श्रम कार्ड धारकों के लिए नए नियम लागू किया हैं। जिस नियम के अनुसार देश में जितने भी ई श्रम कार्ड धारक हैं उन सभी ई श्रम कार्ड धारकों को फायदा ही फायदा हैं। नया नियम लागू होने से ई श्रम कार्ड धारकों के क्या फायदे हैं, अब ई श्रम कार्ड धारकों को कितने रुपये मिलेंगे, नया नियम लागू होने पर क्या करना है इन सभी सवालों का जबाब जानने के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

E Shram Card Latest Update 2023
E Shram Card Latest Update 2023

E Shram Card Latest Update 2023 – Highlights

Scheme NameE Shram Card Latest Update
Launch InMinistry Of Labor & Employment Government Of India
Yojana InformationE Shram Card Update
Launch DateAugust 26, 2021
Beneficiary All Indian
Launch ByNarendra Modi (नरेन्द्र मोदी) Prime Minister Of India
Who Is It ForLabor & Employment
PurposeNational Database Of Uncategorized Workers
Official WebsiteRegister.Eshram.Gov.In/
Helpdesk No.14434

श्रम कार्ड धारकों को अब लाभ ही लाभ हैं?

आज का हमारा यह पोस्ट खास करके उन सभी देश के लोगों के लिए हैं जो अपना अपना ई श्रम कार्ड व लेबर कार्ड बनवा चुके हैं । क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम उन्हें बताने वाले हैं की केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2023 को ई-लेबर कार्ड धारकों के लिए बड़ा बदलाव किया है। अगर आप भी ई-लेबर कार्ड योजना के लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके बहुत काम की है। क्योंकि सरकार ने ई-लेबर के तहत किए जाने वाले रजिस्ट्रेशन के वेरिफिकेशन का काम शुरू कर दिया है।

साथ ही साथ आपको बतातें चलें कि जिसमें लाखों कार्ड फर्जी पाए गए हैं, तो ऐसे में अलग-अलग खाते होने की वजह से लोगों को दोगुना पैसा मिल रहा है, इसीलिए सरकार ने नियमों में बड़ा बदलाव किया है, तो ऐसे में सरकार ने ऐसे खातों में ई-श्रम के तहत मिलने वाली राशि का लाभ नहीं दिया है।

यह एक सरकारी योजना है,जोकि श्रमिको के लिए दुर्घटना से हुई मृत्यु अथवा स्थाई रूप से विकलांग होने पर 2 लाख रूपए आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रूपए की अनुदान राशि प्राप्त होगी।और तो और पीएमएसबीवाई के तहत दुर्घटना बीमा कवरेज मिलेगा।

ई श्रम कार्ड धारकों के लिए क्या हैं नई खबर?

जिन्होंने अयोग्य होने के बावजूद पंजीकरण कराया है। इसलिए बेहतर होगा कि ऐसे लोग किस्त का इंतजार करना बंद कर दें। ऐसे में आपको बता दें कि श्रम मंत्रालय के मुताबिक अकेले उत्तर प्रदेश में ही लाखों अपात्र लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, देशभर में सत्यापन का काम चल रहा है. जिनके पास ई-लेबर कार्ड नहीं है, वे जल्द ही नए नियमों से कार्ड बनवा लें।

और मैं आपको बता दूं कि एक हजार रुपए सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेंगे जो योग्य हैं जो अपने सभी दस्तावेजों के साथ बनवाए गए थे। तो हम आपको बता दें कि यह नियम सभी पर लागू होगा, फर्जी लाभार्थियों को रोकें, सोचें कि पैसा हमारे खाते में आ जाएगा। इसलिए यह नियम 1 जनवरी से लागू हो गया है। इसके लागू होते ही सभी पात्र लाभार्थियों के खाते में 1000-1000 रुपये आ जाएंगे।

Important Links

Direct Link to Check StatusClick Here
Join Telegram ChannelClick Here
Official WebsiteClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *