E Shram Card Payment Status 2023 – आ गया सभी के खाते में पैसा, ऐसे चेक करें पैसा आया कि नहीं ऑनलाइन

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

E Shram Card Payment Status 2023: ई-श्रम कार्ड योजना श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वित्तीय सहायता और नौकरी के अवसरों के साथ श्रमिकों और मजदूरों की मदद करने के लिए की गई पहलों में से एक है। यह योजना 26 अगस्त, 2021 को असंगठित क्षेत्रों के लोगों को वित्तीय लाभ के साथ मदद करने के लिए शुरू की गई थी, विशेष रूप से एक महामारी और ई श्रमिक कार्ड धारकों की स्थिति ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति यूपी, बिहार और पंजाब की जांच करें।

जैसा कि सभी जानते हैं कि इस महामारी के दौरान कई लोगों ने अपनी नौकरी खो दी और प्रभावित हुए (दिहाड़ी मजदुर, श्रमिक, नौकरी ड्राइवर, रेहड़ी वाले, फेरी वाले, मोची ड्राइवर, ऑटो ड्राइवर, मिस्त्री)। और जिनके पास नियमित नौकरी और निश्चित वेतन नहीं है, वे बुरी तरह प्रभावित हैं। ऐसे लोगों की मदद के लिए सरकार ने ऐसे कठिन समय में अच्छे अवसर और वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए इन लोगों का एक डेटाबेस बनाने के लिए ई श्रम कार्ड भुगतान पहली किस्त शुरू की। सरकार डेटाबेस को ट्रैक करेगी और सहायता के लिए नीतियां बनाएगी। योजना का मुख्य उद्देश्य श्रमिकों को सीधे सहायता प्रदान करना है।

E Shram Card Payment Status 2023
E Shram Card Payment Status 2023

E Shram Card Payment Status 2023 – Highlights

DepartmentMinistry of Labour & Employment
PortalE-Sharm Portal
Card NameUAN Card (Unique Identification Number)
Yojana Launched byPM Narendra Modi
Beneficiary of SchemeLaborers and Unorganized Sector Workers
Article CategoryE Sharam Card Status
Official Websiteeshram.gov.in

E Shram Card Payment Release Latest Update

 ई श्रमिक कार्ड धारको को Rs 1000 रुपये की पहली क़िस्त जनवरी 2023 में जारी की जाएगी । लगभग 67.37 लाख श्रमिकों को मार्च 2023 तक भरण पोषण भत्ता दिया जायेगा । भरण पोषण भत्ता रेहड़ी, खोमचा लगाने वाले, रिक्शा और ढेला चालक, नाइ, धोबी, दर्जी, मोची, फल और सब्जी विक्रेता को 1000-1000 रूपये किस्तों में दिया जायेगा ।

E Shram Card Payment Status 2023

ई-श्रम योजना की योजना के तहत असंगठित श्रमिकों को केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभ मिलते हैं। श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यूपी, बिहार की तरह मप्र के श्रमिकों को उनके बैंक खाते में प्रति माह 1000 रुपये की सहायता राशि मिलती है। यदि श्रमिकों को लाभ नहीं मिलता है, तो वे आधिकारिक वेबसाइट यानी www.eshram.gov.in पर ऑनलाइन स्थिति की जांच कर सकते हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि लाभ प्राप्त करने के लिए ई-श्रम कार्ड और सभी विवरण मान्य हैं।

फिर स्थिति की जांच करने के बाद एक प्रिंटआउट लें और योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नजदीकी सरकारी अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। इस योजना के तहत, इन असंगठित श्रमिकों को केंद्र सरकार से 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) आवंटित किया जाएगा और वे इसका लाभ उठा सकते हैं। ये श्रमिक आधार या बैंक खाता विवरण आदि के साथ इस पोर्टल पर खुद को पंजीकृत कर सकते हैं और किसी भी प्रकार की पूछताछ के लिए, केंद्र सरकार ने सभी उत्तरों को प्राप्त करने के लिए टोल-फ्री नंबर 14434 जारी किया है और आसानी से पंजीकरण कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड का पैसा चेक कैसे करें आया कि नहीं?

आधार कार्ड से जुड़े असंगठित श्रमिकों का डेटाबेस बनाने के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा ई-श्रम योजना शुरू की गई है। इस डेटा में नाम, व्यवसाय, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल, परिवार विवरण और अन्य बुनियादी जानकारी जैसे विवरण शामिल हैं। ई-श्रम योजना के विकास के बाद अब तक 20 करोड़ से अधिक पंजीकरण हो चुके हैं। उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड सहित राज्यों में असंगठित श्रमिकों (यूडब्ल्यू) का सबसे अधिक पंजीकरण हुआ है।

असंगठित श्रमिक शब्द का अर्थ उन लोगों से है जिन्हें एक निश्चित वेतन नहीं मिल रहा है, जो कर का भुगतान नहीं कर रहे हैं, और जो किसी निजी या सरकारी संगठन का हिस्सा हैं। यह योजना सरकार को असंगठित श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटाबेस (NDUW) प्राप्त करने में मदद करेगी। असंगठित श्रमिकों में निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, डिलीवरी कर्मचारी और प्लेटफार्म कर्मचारी, रेहड़ी-पटरी लगाने वाले, घरेलू कामगार, कृषि श्रमिक आदि शामिल हैं।

नया ई श्रम कार्ड बनाने के लिए जरूरी योग्यता क्या हैं?

ई श्रम कार्ड बनाने के लिए जरूरी योग्यता क्या हैं इसकी पूरी जानकारी निम्न हैं।

1. आवेदक की आयु 16 से 59 साल के बीच होनी चाहिए।

2. आवेदक असंगठित क्षेत्र से होना चाहिए।

3. आवेदक करदाता नहीं होना चाहिए।

4. आवेदक ईपीएफओ या ईएसआईसी का सदस्य नहीं होना चाहिए।

ई श्रम कार्ड के लाभ क्या-क्या हैं?

ई-श्रमिक योजना 16 से 59 वर्ष की आयु के असंगठित श्रमिकों के लिए 404 करोड़ रुपये के कुल बजट के साथ शुरू हुई। यह ई-श्रमिक कार्ड पंजीकरण के बाद सीधे श्रमिकों को कई लाभ प्रदान करता है। जिसमें श्रमिकों को 2 लाख रुपए तक का दुर्घटना मृत्यु बीमा मिलेगा। साथ ही आंशिक विकलांगता वाले श्रमिकों के लिए 1 लाख रुपये। ई-श्रमिक योजना असंगठित क्षेत्रों के सभी श्रमिकों को केंद्र और राज्य सरकार के लाभ और सुरक्षा का लाभ उठाने में मदद करेगी।

इस योजना के तहत श्रमिकों को उनके व्यवसाय के साथ पहचान मिलती है और सरकार को सभी वर्गों के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा और लाभ प्रदान करने में मदद मिलती है। यह असंगठित क्षेत्रों के सभी श्रमिकों को विशेष रूप से महामारी में वित्तीय सहायता प्राप्त करने में मदद करेगा और सरकार इन श्रमिकों को सहायक लाभ प्रदान करने के लिए डेटाबेस का विश्लेषण करेगी। यह इन श्रमिकों को अधिक नौकरी के अवसर प्रदान करेगा, प्रवासी मजदूरों के कार्यबल को ट्रैक करेगा, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सरकार श्रमिकों के लिए नई नीतियां, विचार और लाभ तैयार करेगी।

How to Check E Shram Card 1000 Rupya Payment Status ऐसे चेक करें पैसा खाते में आया कि नहीं?

ई श्रम कार्ड के तहत 1,000 रुपयो की पेमेंट स्टेट्स  को चेक करने के लिए आप सभी ई श्रम कार्ड धारक श्रमिकों नीचे दिए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो जरूर करें।

1. E Shram Card Rs 1000 Payment Status चेक करने के लिए आप सभी ई श्रम कार्ड धारको  को उत्तर प्रदेश असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड  की आधिकारीक वेबसाइट  के होम – पेज पर जाना होगा।

2. होम – पेज पर जाने के बाद आपको भरण पोषण भत्ता योजना  का लिंक मिलेगा।

3. जिस लिंक पर आपको  क्लिक कर देना हैं।

4. उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

5. जिस पेज पर आपको अपना  ई श्रम कार्ड  से  लिंक मोबाइल नबंर  को दर्ज करने का ऑप्शन मिलेगा।

6. अन्त में, आपको सबमिट  के बटन पर क्लिक कर देना हैं।

7. उसके बाद आपको आपके पेमेंट का स्टेट्स  दिखा दिया जायेगा आदि।

इस प्रकार आप ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप सभी श्रमिक आसानी से अपने – अपने  ई श्रम कार्ड के 1,000 रुपयो का पेमेंट स्टेट्स  चेक कर सकते है।

Important Links

States NamePayment Status Link
Arunachal Pradesh Check Here
Assam Check Here
Andhra PradeshCheck Here
BiharCheck Here
ChandigarhCheck Here
ChattisgarhCheck Here
DelhiCheck Here
GoaCheck Here
GujaratCheck Here
HaryanaCheck Here
Himachal PradeshCheck Here
JharkhandCheck Here
Jammu & KashmirCheck Here
KarnatakaCheck Here
KeralaCheck Here
Madhya PradeshCheck Here
MaharashtraCheck Here
ManipurCheck Here
MizoramCheck Here
NagalandCheck Here
OdishaCheck Here
PunjabCheck Here
RajasthanCheck Here
SikkimCheck Here
TelanganaCheck Here
Tamil NaduCheck Here
UttarakhandCheck Here
Uttar PradeshCheck Here
West BengalCheck Here

FAQ’s:- E Shram Card Payment Status 2023

How to Check E Shram Card Payment Status Check by Aadhar Card?

Candidates need to go to the official website and check the E Shram payment status online.

When will the Shramik Card Payment Status Check to be released?

E Shram Card Rs 1000 Payment Status Check on 2nd Week of January 2022.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *