सरकार दे रही हैं फ्री में खाद की बोड़ी, यहां से बुक करें बोड़ी, 24 घंटे के अंदर घर पर खाद मिलेगा?

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

Khad Muft Yojana 2023: किसान भाई के लिए रबी सीजन की उर्वरक रेत जारी, अब डीएपी की एक बोरी की दर ऐसे रहेगा दुनिया के सबसे कठिन कार्यों में से एक खेती करना, अगर आप भी किसान हैं तो आप भी जानते होंगे कि खेती पिछले महीने डीएपी और यूरिया उर्वरकों की कीमतों को लेकर बड़ी चर्चा चल रहे है। जून 2022 की वही शुभ रात्रि, कई राज्यों में खाद और डीएपी के नए दाम कई राज्यों में बिक चुके हैं।खाद की समस्या से किसानों को दूसरे राज्यों से खाद खरीदना पड़ रहा है Khad Muft Yojana 2023

नई कीमतों के आने के बाद किसान खाद को लेकर काफी परेशान और प्रभावित नजर आ रहा है, अगर उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल इलाके की बात करें, जहां बिहार और नेपाल की सीमा लगी हुई है, तो बिहार और नेपाल के नागरिक हैं उस क्षेत्र में खेती भी करते हैं। कृषि करने के लिए DAP खाद और यूरिया खाद के लिए पूर्वांचल के कुछ हिस्सों में जाना पड़ता है।

Khad Muft Yojana 2023
Khad Muft Yojana 2023

अभी के समय में सभी खाद कितने रुपये मिल रही हैं देखें लिस्ट?

यदि वर्तमान में बाजार में डीएपी और यूरिया उर्वरकों की कीमतों को उर्वरक में डीएपी के वर्तमान मूल्य पर  1200 प्रति 50 किलोग्राम बैग की दर से बेचा जा रहा है, यदि इसकी नई कीमत देखी जाती है, तो वर्तमान में यह है  150 प्रति 50 किलोग्राम बैग की वृद्धि। गया है। कुल मिलाकर नई कीमतें 1350 प्रति बोरी पर देखी जा रही हैं।

Read Also – LPG Gas Price 2023: केंद्र सरकार ने जारी किया गैस सिलेंडर का नया दाम, जाने आज का ताजा भाव

यूरिया और डीएपी की क़ीमतों में व्रद्धि क्यों हुई?

देश में डीजल पेट्रोल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी और खेतों में सिंचाई के लिए इस्तेमाल होने वाले डीजल पेट्रोल के कारण डीएपी और यूरिया उर्वरक की कीमतों में बढ़ोतरी से किसान परिवार अपनी फसलों को लेकर काफी परेशान है ये समस्याएं दोगुनी हो रही हैं, यहां केंद्र और राज्य सरकार को किसानों के हित में कुछ बड़े फैसले लेने होंगे।

Read Also – PM Kisan 13th Installment Date: पता चल गया इस तारीख को आएगा, पीएम किसान योजना का 13वीं किस्त का पैसा, ऐसे चेक करें स्टेटस

यूरिया, डीएपी और एनपीके उर्वरकों की एक बोरी का रेट देखें

45 किलो यूरिया की एक बोरी के लिए किसान को सरकारी सब्सिडी के साथ 266.50 रुपये देना पड़ेगा।

वही DAP किसानों को 350 में 50 किलो सब्सिडी की बोरी के साथ प्रदान किया जाएगा।

इसके अलावा एनपीके खाद खरीदने वाले किसानों को 50 किलो की बोरी 14 से 70 रुपये की सब्सिडी के साथ दी जाएगी।

MOP उर्वरक सब्सिडी व नए भाव से लाभार्थी किसान को 50 किलो बोरी 17 ₹ 100 में मिलेगी।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *