PM Kisan Help Desk Option

PM Kisan Help Desk Option – पीएम किसान सम्मान निधि सुधार योजना, हेल्पलाइन, प्रक्रिया, हेल्प डेस्क

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

PM Kisan Help Desk Option: पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली लाभों से बहुत सारे किसान भाई एवं बहनों बंचित रह जाते हैं जिसके कारण किसानों को कोई न कोई शिकायत रहती हैं। जिस शिकायत अर्थात समस्या को समाधान करने के लिए केंद्र सरकार ने अपने आधिकारिक वेबसाइट में एक हेल्प डिस्क का विकल्प दिया हैं। जिस विकल्प कि पूरी जानकारी विस्तार से इस पोस्ट के अंत तक प्रदान करेंगे इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

इसके अलावा इस पोस्ट के अन्त में, हम आपको डायरेक्ट व क्विक लिंक्स  प्रदान करेगे जिस लिंक कि मदद से आप इसका पूरा – पूरा लाभ उठा सकते हैं।

PM Kisan Help Desk Option – Highlights

Name of the SchemePM Kisan Samaan Nidhi Yojana
Name of the ArticlePM Kisan Help Desk Option
Type of ArticleLatest Update
What is the New Update?PM Kisan Help Desk Option Has Been Released Now….
ModeOnline
ChargesNIL
Requirements?PM Kisan Registration Number  Etc.
Official WebsiteClick Here

Pm Kisan Help Desk Option

स्वागत करते आज कि इस पोस्ट में सभी भारत के किसान भाइयों का क्योंकि का हमारा यह पोस्ट देश के सभी किसानों के लिए ही हैं क्योंकि आज कि इस पोस्ट में हम अपने देश वासियों किसानों को बताना चाहेंगे की केंद्र सरकार ने एक अपने आधिकारिक वेबसाइट में एक हेल्प डिस्क ऑप्शन को लॉन्च किया। जिस हेल्प डिस्क के ऑप्शन कि मदद से अगर आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली लाभों में किसी प्रकार कि कोई भी समस्या आती हैं तो आप इसे सुधार करवा सकते हैं, और इसका लाभ उठा सकते हैं।

आपको जानकारी के लिए बतातें चलें कि PM Kisan Help Desk Option का लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम के प्रक्रिया को अपनाना चाहिए। जिसकी पूरी  बिंदु दर बिंदु जानकारी  हम आपको प्रदान करेगे ताकि आप इस  ऑप्शन  का  पूरा – पूरा  लाभ प्राप्त कर सकें, और पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ में आने वाली समस्या का समाधान कर सकें और इसका लाभ उठा सकें।

इसके अलावा इस पोस्ट के अन्त में, हम आपको डायरेक्ट व क्विक लिंक्स  प्रदान करेगे जिस लिंक कि मदद से आप इसका पूरा – पूरा लाभ उठा सकते हैं।

PM Kisan Help Desk Option के क्या क्या लाभ है?

भारत सरकार के द्धारा पी.एम किसान योजना  के तहत जारी Help Desk Option से होने वाले लाभ नीचे दिए गए हैं।

1. केंद्र सरकार के द्वारा जारी हेल्प डिस्क ऑप्शन की मदद से आप पी.एम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित किसी भी समस्याओं का समाधान करवा सकते हैं।

2. हेल्प डिस्ट ऑप्शन की मदद से आप  पी.एम किसान योजना  से संबंधित किसी भी प्रकार के नई व पुरानी से पुरानी जानकारी  प्राप्त कर इसका लाभ उठा सकते हैं।

3. इसके अलावा आप PM Kisan Help Desk Option की मदद से आपको Know Your Registration Number का विकल्प मिलता है जिसकी मदद से आप आसानी से अपना – अपना  रजिस्ट्रैशन नंबर जान  सकते है आदि।

How to Use Online PM Kisan Help Desk Option?

केंद्र सरकार ने देश के सभी किसानो को पी.एम किसान सम्मान निधि योजना  के तहत मिलने वाली लाभों में किसी भी प्रकार के समस्या  का समाधान करने के लिए  इस ऑप्शन को लांच किया है जिस हेल्प डिस्क ऑप्शन का उपयोग करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. PM Kisan Help Desk Option  का  प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी  आधिकारीक वेबसाइट  के होम – पेज पर जाना होगा।

2. होम – पेज पर जाने के बाद आपको FARMERS CORNER  का सेक्शन मिलेगा।

3. जिस सेक्शन में आपको Helpdesk – Query Form  का ऑप्शन मिलेगा।

4. जिस ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना हैं।

5. उसके बाद आपके सामने इसका एक नया पेज खुलेगा।

6. जिस पेज पर आपको Register Query, Know the Query Status और Registration Number  का ऑप्शन मिलेगा।

7. जिस ऑप्शन कि मदद से आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है, शिकायत का स्टेट्स चेक कर सकते है या फिर अपना रजिस्ट्रैशन नंबर  जान सकते है।

8. उसके बाद आपको यहां पर किसी एक ऑप्शन का चयन करना होगा

इस प्रकार आप ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप इस PM Kisan Help Desk Option  का लाभ प्राप्त कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

Important Links

Direct Link To Use Help Desk OptionClick Here
Home PageClick Here
Join Our Telegram GroupClick Here
Official WebsiteClick Here

FAQ’s – PM Kisan Help Desk Option

How do you raise a query in PM Kisan?

शिकायत करने के लिए कोई भी पीएम किसान हेल्पडेस्क नंबर – 011-24300606 पर कॉल कर सकता है। एक और पीएम किसान का टोल-फ्री नंबर है जिसका उपयोग कोई भी कर सकता है – 18001155266। नंबरों पर कॉल करने के अलावा, लाभार्थी एक ईमेल भी भेज सकते हैं।

What should I do if PM Kisan money is not received?

पात्र किसानों का एक निश्चित समूह हो सकता है, जिन्हें पीएम किसान के तहत 2,000 रुपये की 12वीं किस्त नहीं मिली हो। अगर आप भी उन किसानों में से हैं जिनके खाते में 2000 रुपये नहीं आए हैं तो आप पीएम किसान हेल्पडेस्क पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

How can I correct PM Kisan Yojana online?

https://pmkisan.gov.in/csc पर जाएं। 2. सीएससी आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करें। 3. किसान विवरण संपादित करें पर क्लिक करें।

How do I check my PM Kisan Status 2022?

1. पीएम किसान लाभार्थियों की स्थिति 2022 मोबाइल नंबर द्वारा सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद किसान कॉर्नर सेक्शन में जाएं। अब लाभार्थियों के विकल्प पर क्लिक करें। अब मोबाइल नंबर से सर्च पर क्लिक करें। इसके बाद कैप्चा कोड पर क्लिक करें और डेटा प्राप्त करें। अब आपके सामने आपका पीएम किसान लाभार्थियों का स्टेटस 2022 आ जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *